केंद्रीय विश्वविद्यालय में 2019-20 शैक्षणिक सत्र में बढ़ेंगी 200 सीटें

872

धर्मशाला.   केंद्रीय विश्वविद्यालय धर्मशाला में 2019-20 शैक्षणिक सत्र में 200 से अधिक सीटें विभिन्न पाठ्यक्रमों में बढ़ेंगी। ऐसे में हिमाचल सहित प्रदेश के अधिकतर युवाओं को केंद्रीय विवि में पढ़ने का मौका मिलेगा। देश में आर्थिक आधार पर आरक्षण के बाद केंद्रीय विवि में पाठ्यक्रम के लिए सीटों का पुनर्निधारण किया जा रहा है। ऐसे में हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विवि सहित देश के कुल सात केंद्रीय विवि में अगले शैक्षणिक सत्र से 10 फीसदी सीटें बढ़ाई जाएंगी। वर्तमान में हिमाचल केंद्रीय विवि में 2000 से अधिक सीटें विभिन्न पाठ्यक्रमों में निर्धारित हैं, जिसमें अगले शैक्षणिक सत्र में 204 सीटों की बढ़ोतरी की जाएगी। ऐसे में विवि में 2200 से अधिक सीटें हो जाएंगी।

उधर, केंद्रीय मानव विकास संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि देश के केंद्रीय विवि में अनारक्षित वर्ग के इकनोमिकली वीकर सेक्शन (ईडब्ल्यूएस) विद्यार्थियों को 10 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। अतिरिक्त सीट बढ़ाने के लिए अतिरिक्त बजट का प्रावधान भी केंद्र सरकार करेगी।

इकनोमिकली वीकर सेक्शन को आरक्षण के बाद 2019-20 में जहां 10 फीसदी सीटों की बढ़ोतरी केंद्रीय विवि में होगी। वहीं 2020-21 में भी 25 फीसदी सीटों में बढ़ोतरी की जाएगी। यह बढ़ोतरी हिमाचल केंद्रीय विवि सहित इलाहाबाद विवि, अंबेडकर विवि, हेमवंती नंदन बहुगुणा विवि, बनारस हिंदू विवि, जम्मू विवि और दिल्ली विवि में होगी। केंद्रीय विवि में सीटों की बढ़ोतरी के साथ छात्रवृत्ति लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या में भी बढ़ोतरी की जाएगी। इसमें अनारक्षित वर्ग से आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति में शामिल किया जाएगा।