Crime Sports Top News

न्यूजीलैंड हमलाः क्राइस्टचर्च मस्जिद हमले के बाद बांग्लादेश क्रिकेट टीम का न्यूजीलैंड दौरा रद्द, सभी सुरक्षित

वेलिंगटन. क्राइस्टचर्च मस्जिद पर शुक्रवार को हुए हमले के बाद बांग्लादेश क्रिकेट टीम के न्यूजीलैंड दौरे को रद्द कर दिया गया है और टीम के सभी खिलाड़ी जल्द ही स्वदेश लौटेंगे। इस हादसे में मेहमान टीम के खिलाड़ी सुरक्षित बच गए, लेकिन हमले में लगभग 49 लोगों की मौत हुई है और 48 घायल हुए हैं।

स्थानीय मीडिया के अनुसार हेग्ले ओवल के नजदीक बांग्लादेश की टीम मस्जिद में प्रवेश करने वाली थी तभी मस्जिद पर हमला हो गया। इस हादसे के बाद बांग्लादेश के बाएं हाथ के बल्लेबाज तमीम इकबाल ने ट्वीट कर कहा कि पूरी टीम हमले में सुरक्षित बच गई है। डरावना अनुभव, कृपया हमारे लिए दुआ करें। हादसे के बाद टीम को होटल में ही रोक दिया गया है।

बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच क्राइस्टचर्च टेस्ट बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के साथ विचार-विमर्श करने के बाद रद्द कर दिया गया है। इस बीच बीसीबी के अध्यक्ष नजमुल हसन ने ढाका में कहा कि सभी खिलाड़ी जल्द से जल्द न्यूजीलैंड से स्वदेश लौटेंगे। माना जा रहा है कि इस हमले में मारे गए लोगों में 2 बांग्लादेशी शामिल हैं और घायलों में 4 से 5 बांग्लादेशी भी शामिल हैं।

जिस समय मस्जिद में यह हमला हुआ, पूरी बांग्लादेशी टीम अपनी बस में मौजूद थी और इस घटना की चश्मदीद भी बनी। खिलाड़ियों को पहले कुछ देर तक बस में ही रोक दिया गया, लेकिन फिर सभी बस से उतरकर भागते हुए ग्राउंड तक पहुंचे। थोड़ी देर बाद खिलाड़ियों को वापस उनके होटल ले जाया गया।

बांग्लादेशी क्रिकेट टीम शुक्रवार को जिस समय नमाज़ के लिए मस्जिद जा रही थी तब टीम का कोचिंग स्टाफ होटल में ही मौजूद था जबकि टीम के प्रमुख कोच स्टीव रोड्स ग्राउंड पर मौजूद थे। लिट्टन दास और नईम हसन भी उस समय होटल में मौजूद थे जिन्हें फोन कर होटल में ही रूकने की जानकारी दी गई।

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि क्राइस्टचर्च में मारे गए सभी लोगों के परिजनों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं। हमने न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड और बांग्लादेश बोर्ड के साथ मिलकर यह संयुक्त फैसला लिया है कि हेग्ले ओवल टेस्ट को रद्द कर दिया जाए। दोबारा हम यह बात स्पष्ट करना चाहते हैं कि दोनों टीमें और सपोर्ट स्टाफ पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

एनजेडसी के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने कहा कि हम सभी इस घटना से भयभीत और सकते में हैं और मुझे यकीन है कि न्यूजीलैंड के लोग भी ऐसा ही महसूस कर रहे होंगे। हम दोनों टीमों के खिलाड़ियों से संपर्क में हैं और उन्हें जो भी मदद चाहिए उसके लिए पूरा समर्थन देने को तैयार हैं। हम प्रशासन से भी लगातार सलाह ले रहे हैं। न्यूजीलैंड पुलिस आयुक्त माइक बुश ने बताया कि इस मामले में 4 लोगों की अभी तक गिरफ्तारी की गई है

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने इस दिन को काला दिन बताया

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा आर्डेन ने अपने बयान में इस हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि न्यूजीलैंड में इस तरह के चरमपंथ और हिंसा की कोई जगह नहीं है। मैं कह सकती हूं कि यह न्यूजीलैंड के इतिहास में काला दिन है, मैं इसे सबसे भयावह हिंसात्मक हादसे के रूप में देखती हूं। उन्होंने कहा कि यह हमला ऐसी जगह हुआ, जो लोगों की धार्मिक भावनाओं से जुड़ा हुआ है, जहां उन्हें एक सुरक्षित माहौल मिलना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हुआ। न्यूजीलैंड में ऐसी हिंसा की जगह नहीं है। जो लोग इस हादसे का शिकार हुए हैं, उनके लिए न्यूजीलैंड उनका घर है और वे यहां सुरक्षित होने चाहिए। जिन लोगों ने इस हादसे को अंजाम दिया है, उनके लिए न्यूजीलैंड के समाज में कोई जगह नहीं है।न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडाप्रधानमंत्री आर्डेन ने अपने बयान में इस हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि न्यूजीलैंड में इस तरह के चरमपंथ और हिंसा की कोई जगह नहीं है। मैं कह सकती हूं कि यह न्यूजीलैंड के इतिहास में काला दिन है, मैं इसे सबसे भयावह हिंसात्मक हादसे के रूप में देखती हूं। उन्होंने कहा कि यह हमला ऐसी जगह हुआ, जो लोगों की धार्मिक भावनाओं से जुड़ा हुआ है, जहां उन्हें एक सुरक्षित माहौल मिलना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं हुआ। न्यूजीलैंड में ऐसी हिंसा की जगह नहीं है। जो लोग इस हादसे का शिकार हुए हैं, उनके लिए न्यूजीलैंड उनका घर है और वे यहां सुरक्षित होने चाहिए। जिन लोगों ने इस हादसे को अंजाम दिया है, उनके लिए न्यूजीलैंड के समाज में कोई जगह नहीं है।

न्यूजलैंड क्रिकेट बोर्ड ने हेग्ले टेस्ट और अंडर 19 महिला टीम के मैच किए रद्द

न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने हेग्ले टेस्ट के साथ न्यूजीलैंड डेवलपमेंट टीम और ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 महिला टीम के मैचौं को भी ऐहतियातन रद्द कर दिया है। ये मैच लिंकन स्थित बर्ट सटक्लिफ ओवल में होने थे।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *