पंजाब सरकार ने कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा, 6.25 लाख कर्मचारियों और पेंशनरों को लाभ..

799

चंडीगढ़. लोकसभा चुनाव से पहले पंजाब सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। अब कर्मचारियों को मार्च का वेतन बढ़े हुए 7 फीसदी DA के साथ दिया जाएगा। इस बाबत सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है।

पंजाब के सरकारी विभागों में काम करने वाले मुलाजिमों को सरकार ने एक फरवरी 2019 से 7 फीसदी महंगाई भत्ता देने का फैसला कैबिनेट मीटिंग में लिया था। इससे राज्य के 3.25 लाख कर्मचारियों और 3 लाख पेंशनरों को लाभ होगा। इस फैसले से सरकारी खजाने पर सालाना 720 करोड़ रुपए का वित्तीय बोझ पड़ेगा।

केंद्र सरकार जहां अपने मुलाजिमों को डीए की पांचवीं किस्त का 3 फीसदी दे चुकी है, वहीं पंजाब सरकार के मुलाजिम अभी चौथी किस्त का ही इंतजार कर रहे हैं। मुलाजिमों ने सरकार से 10 फीसदी डीए की मांग रखी थी पर महज 7 फीसदी डीए देने की घोषणा की गई। सूबे के सरकारी मुलाजिमों के डीए की 4 किस्तें बकाया थी। जोकि कुल 16 फीसदी बनता है। लेकिन सरकार ने सिर्फ 7 फीसदी महंगाई भत्ता दिया है। यानी सरकार ने अपने कर्मचारियों का 10 फीसदी महंगाई भत्ता अभी रोका हुआ है। अगर इस साल की किस्त को भी मिला लिया जाए तो कर्मचारियों के डीए की 5 किस्तें बकाया हैं।