चुनाव आयोग की सीजर रिपोर्ट जारीः दो हफ्तों में आचार संहिता का बेधड़क उल्लंघन, आयोग ने जब्त किए 500 करोड़ रुपए के सामान

1009

नई दिल्ली (आरबीएन) | लोकसभा चुनाव में जीत का परचम लहराने के लिए हर पार्टी कोई भी कीमत चुकाने को तैयार है। यही कारण है कि आचार संहिता के लागू होने के बाद चुनाव आयोग ने भारी मात्रा में अवैध चीजें जब्त की हैं। करीब दो हफ्तें पहले 10 मार्च को आयोग ने लोकसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान करते हुए देशभर में आचार संहिता लागू की थी, तब से लेकर अबतक देश भर में करीब 500 करोड़ रुपयों के अवैध सामान जब्त किया जा चुका है।

चुनाव आयोग की ओर से जारी की गई सीजर रिपोर्ट में बेहिसाब नकदी, अवैध शराब, ड्रग्स, सोना और मुफ्तखोरी का सामान जब्त किए जाने का खुलासा हुआ है। आयोग की रिपोर्ट मुताबिक अब तक लगभग 144 करोड़ रुपए नकद, 90 करोड़ रुपयों की शराब और 132 करोड़ रुपयों के ड्रग्स और नशीले पदार्थ जब्त किए जा चुके हैं। इसके अलावा आयोग ने करीब 163 करोड़ रुपयों के कीमती सामान जैसे सोने-चांदी और 10-12 करोड़ रुपयों के अन्य मुफ्तखोरी के सामान जब्त किए जा चुके हैं। जानकारी के मुताबिक ये आकंड़े आचार संहिता लागू होने के बाद से 25 मार्च तक के हैं।

आचार संहिता के उल्लंघन में तमिलनाडु टॉप पर

आपको बता दें कि इनमें से सबसे अधिक मामले तमिलनाडु से सामने आए हैं। यहां से करीब 107 करोड़ का सामान आयोग ने जब्त किया गया है। दूसरे नंबर पर उत्तर प्रदेश और तीसरे-चौथे पर आंध्र प्रदेश और पंजाब में अधिक मामले सामने आए हैं।