जन जागरूकता के लिए योग विद्या प्राणिक हीलिंग फाउंडेशन ट्रस्ट ऑफ पंजाब का जैमिनी फुल मून मेडिटेशन सत्र आयोजित

893


जालंधर रोजाना भास्कर. (हरीश शर्मा) वर्तमान समय में मनुष्य सुख और शांति को भौतिक वस्तुओं में तलाश रहा है और जीवन को सुखमय बनाने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे है लेकिन उसमे भी ठीक तरह से सुख नहीं मिल पा रहा है।
लोगों के इसी दुःख और अशांति की जंजीरों से मुक्त करने के लिए योग विद्या प्राणिक हीलिंग फाउंडेशन ट्रस्ट ऑफ पंजाब की हना खन्ना व रीतू कोछड़ द्वारा संयुक्त रूप से जैमिनी फुल मून मेडिटेशन का आयोजन किया गया। स्थानीय जिमखाना क्लब में आयोजित ईद कार्यक्रम में पुलिस कमिश्नर जालंधर गुरप्रीत सिंह भुल्लर की धर्मपत्नी श्रीमती बेनु भुल्लर सहित श्रीमती वाणी विज, डॉ. अमिता व डॉ.कमल गुप्ता विशेष रूप से उपस्थित हुए।


इस अवसर पर साधकों को ध्यान का अभ्यास करते हुए जानी-मानी योग शिक्षका रीतू कोछड़ ने कहा कि अगर मेडिटेशन आज हर किसी के लिए जीवन का एक तरीका बन जाये और हम इसे कम उम्र में सिखाना शुरू कर दें, तो हम एक ऐसी पीढ़ी कानिर्माण कर सकेंगे जो मानसिक रूप से प्रसन्न, तनाव मुक्त, शारीरिक रूप से मजबूत और अपने विवेक का इस्तेमाल करने में सक्षम होगी। उन्होंने बताया कि शांति एवं प्रकाश के लिए दविहिर्दय ध्यान अत्यंत प्रभावकारी ध्यान की एक ऐसी बढ़िया तकनीक है, जो पृथ्वी पर शांति, प्रेम, आनंद और मंगल लाती है। इसका उद्देश्य दिव्य चेतना या आत्म ज्ञान की प्राप्ति भी है। उन्होंने आगे बताया कि 20 मिनट की मेडिटेशन से खुशी प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने साधको को ओम शब्द के उच्चारण के साथ धयान का सफल अभ्यास करवाया। इसके साथ रीतू कोछड़ ने ध्यान के कई पहलुओं, इसके लाभों और ध्यान के विज्ञान आदि के बारे में भी बात की।
इस अवसर पर श्रीमती बेनु भुल्लर ने कहा कि ध्यान सदियों पुरानीएक प्रेक्टिस है, जिसे हम आज भूल रहे हैं लेकिन अगर हम इसे अपने जीवन में वापस ले आयें, तो हम कई क्षेत्रों में इसका भरपूर लाभ उठा सकते हैं, जैसे कि बच्चों और युवाओं के विकास में और अपने स्वयं के उत्थान के लिए। उन्होंने योग विद्या प्राणिक हीलिंग फाउंडेशन ट्रस्ट ऑफ पंजाब द्वारा समय समय पर समाज हित में किये जा रहे इस कार्य की खुलेमन से प्रशंसा की।
इस मौके पर डॉ कमल गुप्ता, राकेश महाजन प्रवक्ता (अखिल भारतीय दुर्गा सेना संगठन ), पूजा सिंह, अश्वनी कपूर, राजिंदर कपूर, अश्वनी वर्मा, नीरू जैरथ, एमी अहलूवालिया, मोहिनी शर्मा, रुपिंदर कौर सहित अन्य गण्यमान्य व्यक्ति काफी संख्या में उपस्थित थे।