दोपहर तक बंद रहा जालंधर, सामान्य होने लगे हालात, 5 बजे के बाद खुलेंगे बाजार

1231

* सीरियल राम-सिया के लव कुश के खिलाफ सड़कों पर उतरा वाल्मीकि भाईचारा
* वाल्मीकि भाईचारे के नेता सुभाष सौंधी ने कहा, 5 बजे तक होगा प्रदर्शन

चंदन नगर अंडरब्रिज पर प्रदर्शन। सभी फोटो देवराज

जालंधर, रोजाना भास्कर (हरीश शर्मा). निजी टीवी चैनल पर प्रसारित किए जा रहे सीरियल ‘राम-सिया के लव कुश’ में भगवान वाल्मीकि महाराज की जीवनी को तोड़मरोड़ कर पेश करने का आरोप लगाते हुए वाल्मीकि समुदाय के लोग शनिवार को सड़कों पर उतर आए। हालांकि बंद के संबंध में भगवान वाल्मीकि समुदाय के नेता सुभाष सौंधी, शिवसेना नेता नरिंदर थापर आदि ने सीपी दफ्तर में पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर और डीसी वीके शर्मा को भरोसा दिलाया था कि शनिवार की बंद की काल को खारिज किया गया है। लेकिन टाइगर फोर्स के अजय खोसला ने कहा था कि बंद को कामयाब करवाएंगे।

प्रदर्शन करते हुए सुभाष सौंधी, नरिंदर थापर व अन्य।

इस काल के बाद सुबह से ही भगवान वाल्मीकि भाईचारे के लोग सड़कों पर उतर आए और बाजार नहीं खुलने दिए। दोपहर तक कई जगह टाय़र भी फूंके गए। हालांकि दोपहर तक असर कम होता नजर आया लेकिन बाजार करीब 3 बजे तक बंद ही रहे। बाजारों में लोग क्रिकेट, ताश आदि खेलकर समय व्यतीत किया। इस बंद में भगवान वाल्मीकि टाइगर फोर्स ऑल इंडिया एक्शन कमेटी व श्री गुरु रविदास टाइगर फोर्स ने पूरा दिन काल पर पहरा दिया। हालांकि सुभाष सौंधी ने कहा कि सीपी और डीसी ने आश्वासन दिया था कि उक्त सीरियल का प्रसारण तुरंत प्रभाव से रोका जाएगा लेकिन शुक्रवार रात को सेटेलाइट चैनलों पर प्रसारण जारी रहा, जिस कारण उन्होंने भी बंद को समर्थन दे दिया।
बंद की शुरुआत सुबह 9 बजे कपूरथला रोड, नकोदर रोड, वर्कशॉप चौक में प्रदर्शन से की गई। आने जाने वाले रास्ते बंद करवा दिए गए। बस्ती दानिशमंदां और लैदर कांप्लेक्स रोड पर टायर भी फूंके गए। लगभग सभी दुकानों पर ताले लटके रहे।