अब आप कर सकेंगे अंतरिक्ष की सैर, स्पेस स्टेशन पहुंचा पहला रॉकेट

890

केप कैनावरेल (अमेरिका). स्पेस एक्स कंपनी ने फ़्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर से इंसानों को अंतरिक्ष में ले जाने के इरादे से बनाया गया एक रॉकेट का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इस रॉकेट में फिलहाल किसी इंसान को नहीं भेजा गया है लेकिन सब कुछ ठीक रहा तो अमरीकी स्पेस एजेंसी इसे मंज़ूरी दे सकती है जिसके बाद अंतरिक्ष यात्रियों को ले जाने का रास्ता साफ़ हो जाएगा। यह क्रू कैप्सूल अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंच गया है। इस रॉकेट के माध्यम से ही अंतरिक्ष की सैर करने का सपना साकार होगा। 

बताया जा रहा है कि इसे नाम ड्रैगन दिया गया है और यह बहुत ही सफाई से रविवार की सुबह आईएसएस पहुंच गया। अगर यह छह दिनों का डेमो सफल हो जाता है तो कॉमर्शियल आधार पर लोग अंतरिक्ष जा सकेंगे। 

बताया जा रहा है कि स्पेस एक्स नासा के वाणिज्यिक क्रू प्रोग्राम के तहत इस साल गर्मी में 2 अंतरिक्ष यात्रियों को लेकर जा सकता है। वैसे इसमें सेंसर लगाए गए हैं, जो ये बताएंगे कि इसमें सवार इंसान को किस तरह की परिस्थितियों का सामना करना पड़ेगा। बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, इसमें बैठाए गए एक डमी यात्री को रिपली नाम दिया गया है, जो एक एलियन मूवी का किरदार है। बता दें कि स्पेस एक्स कैलिफोर्निया की कंपनी है।