किसानों के लिए बहुत काम का साबित होगा ये App, उत्पादकता और आय बढ़ाने में करेगा मदद

801

नई दिल्ली. ऑस्ट्रेलिया आधारित इनोवेटिव एग-टेक कंपनी मूफार्म ने मूफार्म एप लांच किया है। यह एप डेटा एनालिटिक्स का इस्तेमाल कर किसानों की उत्पादकता और आय बढ़ाने में मदद करता है। एप विभिन्न पहलुओं जैसे दूध, मवेशी, प्रजनन के तरीकों, स्वास्थ्य, उत्पादकता से जुड़े आंकड़ों के आधार पर किसान को सही फैसला लेने में मदद करता है।

मूफार्म के संस्थापक परम सिंह ने कहा, यह एप किसान को हर मवेशी के पूरे जीवनचक्र को मानीटर करने में मदद करेगा। इसके अलावा किसान आसानी से अपने डेयरी अकाउन्ट का प्रबंधन कर सकेगा। मूफॉर्म का कॉल सेंटर किसानों को हर जरूरी सहयोग प्रदान करता है साथ ही ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए उन्हें इनपुट आपूर्तिकर्ताओं, सेवा प्रदाताओं, ऋण एवं बीमा कंपनियों के साथ भी जोड़ता है।  

उन्होंने कहा कि यह एप किसानों के लिए स्मार्ट लर्निग सोल्यूशन लेकर आया है, जिसके द्वारा वे अपनी विभिन्न समस्याओं का समाधान कर सकेंगे और अपने उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार लाकर अपना मुनाफा बढ़ा सकेंगे। यह एप विलेज लेवल एंटरेप्रेन्यूर /वीएलई के नेटवर्क पर आधारित है, कंपनी हर 2-3 गांवों के लिए एक वीएलई नियुक्त करती है जो 100-150 किसानों को कवर करता है। ये वीएलई विशेषज्ञों के साथ किसानों के पास जाते हैं और उन्हें डेयरी की सर्वश्रेष्ठ प्रथाओं पर प्रशिक्षण देते हैं।