बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु लड़ाकू विमान ‘तेजस’ में उड़ान भरने वाली पहली महिला बनीं

913

बेंगलुरू.  देश की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने बेंगलुरू में एयरो इंडिया-2019 एयर शो के चौथे दिन लड़ाकू विमान ‘तेजस’ में उड़ान भरकर इतिहास रच दिया है। इस उड़ान के साथ ही तेजस में उड़ान भरने वाली भारत की पहली महिला सह-पायलट बन गई हैं। बता दें कि अब तक इस विमान में किसी महिला ने उड़ान नहीं भरी है। 

दरअसल एयरो इंडिया का चौथा दिन महिला दिवस के तौर मनाया जा रहा है और इसी के चलते सिंधु को ये मौका मिला। वहीं सभी महिला चालक दल अन्य विमानों को भी उड़ाएंगीं। बताया जा रहा है कि तीन महिला IAF फाइटर पायलट BAE सिस्टम्स पीएलसी के हॉक- I एडवांस्ड जेट ट्रेनर को उड़ाएंगी, इसके अलावा एक उन्नत रूसी निर्मित मिग -21 भी होगा।

इससे पहले सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत एयरो इंडिया 2019 में तेजस से उड़ान भर चुके हैं। उन्‍होंने तेजस के दो सीटर ट्रेनिंग विमान में पायलट के पीछे बैठकर आसमान में एक चक्कर लगाया। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा तैयार इस विमान को एक दिन पहले ही एयर शो में अंतिम परिचालन अनुमति मिली थी जो इस बात का संकेत है कि यह विमान लड़ाकू मिशन के लिए तैयार है। 

बता दें कि इस विमान में अब तक वायुसेना प्रमुख एयर मार्शल बीएस धनोआ, केंद्र सरकार के प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार पीएस विजय राघवन, महानिदेशक (अधिकग्रहण) अपूर्व चंद्रा और वायुसेना के सह प्रमुख एयर वाइस मार्शल बीआर कृष्‍णा भी एयरो इंडिया 2019 में उड़ान भर चुके हैं।