Uncategorized

भारत का पानी पाकिस्तान जाने से रोकने के लिए बांध बनाने हेतु पंजाब सरकार ने केंद्र से मांगे 412 करोड़

नई दिल्ली/चंडीगढ़.  भारतीय नदियों का पानी पाकिस्तान में जाने से रोकने के लिए पंजाब सरकार ने रावी-उज्ज नदियों के संगम पर मकोरा पत्तर बांध बनाने के लिए केंद्र से 412 करोड़ रुपये की मांग की है और अनुरोध किया कि इसे राष्ट्रीय परियोजना माना जाए। पंजाब सरकार की आज यहां जारी बयान के अनुसार केंद्रीय जल संसाधन, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से पंजाब के ग्रामीण विकास मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा व जल संसाधन मंत्री सुखविंदर सिंह सरकारिया ने दिल्ली में मिलकर यह अनुरोध किया। उन्होंने गडकरी को बताया कि इस बांध के निर्माण से पाकिस्तान को जाने वाला 600 क्यूसेक पानी रोका जा सकेगा और इसका इस्तेमाल सिंचाई के लिए किया जा सकेगा।

गडकरी को बताया गया कि एक सात किलोमीटर लंबा चैनल बनाया जाएगा जो पानी को कलांपुर-रामदास नहर प्रणाली में डालने के लिए इस्तेमाल होगा। इससे एक लाख एकड़ जमीन की सिंचाई हो सकेगी तथा सीमाई क्षेत्र के 100 गांवों व छह नगरों को पेयजल की आपूर्ति की जा सकेगी।

दोनों मंत्रियों ने श्री गडकरी से अनुरोध किया कि इसे राष्ट्रीय परियोजना के रूप में मान्यता दी जाए व निधि जारी की जाये ताकि कम से कम समय में पानी पाकिस्तान जाने से रोका जा सके।
विज्ञप्ति के अनुसार गडकरी ने परियोजना को सैद्धांतिक सहमति दे दी और राज्य सरकार को विस्तृत परियोजना रिपोर्ट देने को कहा ताकि सभी तकनीकी पहलुओं की जांच की जा सके।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *