Uncategorized

महिलाएं रहें सावधान, मोबाइल एप दे रहे हैं फेसबुक को यह गुप्त जानकारी…

सैन फ्रांसिस्को. एक समाचार रिपोर्ट में कहा गया है कि कई स्मार्टफोन एप उपयोगकर्ताओं को सूचित किए बिना ही मासिक धर्म और शरीर के वजन जैसी उनकी बेहद व्यक्तिगत जानकारियां फेसबुक को भेज रहे हैं।

समाचार पत्र ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ ने अपने यहां आंतरिक जांच के आधार पर तैयार की गई रिपोर्ट में बताया कि विज्ञापनों से जुड़े टूल का उपयोग करके अंतरंग डाटा फेसबुक के साथ सांझा किए जा जा सकता है, भले ही एप यूजर्स फेसबुक का इस्तेमाल करता हो या नहीं।

रिपोर्ट के मुताबिक एप द्वारा एकत्रित जानकारी में शरीर का वजन, गर्भावस्था की स्थिति, ओव्यूलेशन संबंधी जानकारी और खरीदे गए सामान के बारे में विवरण शामिल हैं।

फेसबुक ने इस तरह दी मामले पर सफाई : वहीं, फेसबुक ने भी इस मामले पर प्रतिक्रिया दी है। फेसबुक की प्रवक्ता निसा अंकलेसरिया ने कहा, ‘हम चाहते हैं कि एप डेवलपर्स अपने उपयोगकर्ताओं के बारे में हमसे सांझा की गई जानकारी को लेकर बिल्कुल स्पष्ट रहें और हम उन्हें संवेदनशील जानकारियां भेजने से मना करते हैं।’

उन्होंने कहा, ‘हम उन आंकड़ों का पता लगाने और उन्हें हटाने के लिए भी कदम उठाते हैं जिन्हें हमारे साथ साझा नहीं किया जाना चाहिए।’

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *