हिमाचल में बर्फबारी, शीतलहर का प्रकोप

876

शिमला. हिमाचल प्रदेश में 24 घंटों के दौरान कई स्थानों बर्फबारी हुई और गुरुवार को शीतलहर तेज हो गई। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार कई स्थानों पर तापमान हिमांक बिंदु के पास रहा। राज्य की राजधानी, जिसका तापमान शून्य से दो डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, बर्फ से ढक गई है। यहां से लगभग 250 किलोमीटर दूर कल्पा में पांच सेमी बर्फबारी हुई और तापमान शून्य से 7.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। 

लाहौल-स्पीति जिला का मुख्यालय केलॉन्ग शून्य से 13 डिग्री कम तापमान के साथ राज्य में सबसे ठंडा रहा। धर्मशाला, पालमपुर, सोलन, नाहन, बिलासपुर, ऊना, हमीरपुर और मंडी शहरों सहित राज्य के निचले क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई जिससे तापमान में काफी गिरावट आई। 

डलहौजी में तापमान शून्य से 3.5 डिग्री नीचे, मनाली में शून्य से 3.6 डिग्री नीचे और धर्मशाला में शून्य से 2.4 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, लाहौल और स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और चंबा जिलों की ऊंची पहाड़ियों में पिछले चार घंटों में मध्यम से भारी बर्फबारी हुई है। उन्होंने कहा कि मौसम अब एक मार्च तक शुष्क रहेगा लेकिन दो मार्च से एक नया पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा जिससे और बारिश व बर्फबारी होगी।