Top News Uncategorized

पंजाब CM का गवर्नर को लेटर भगवंत मान ने कहा- केंद्र से रूरल डेवलपमेंट फंड जारी करवाएं 5800 करोड़ बकाया

रोज़ाना भास्कर जालंधर (ब्यूरो):- पंजाब के CM भगवंत मान ने रूरल डेवलपमेंट फंड (RDF) जारी करवाने के लिए गवर्नर बनवारी लाल पुरोहित को लिट्ठी लिखी है। इससे पहले फंड जारी करने के लिए केंद्र को चिट्ठी लिख चुके हैं, लेकिन अभी तक जारी नहीं हुआ है।

मुख्यमंत्री मान ने लेटर में लिखा कि केंद्र सरकार के पास पंजाब का कुल 5800 करोड़ रुपए फंड बकाया है। इसमें से अकेले RDF का 4807 करोड़ रुपए बकाया है।

गौरतलब है कि पंजाब गवर्नर ने बीते दिनों मुख्यमंत्री पंजाब से उनके द्वारा लिखी गई कई चिट्ठियों के जवाब मांगे थे। गवर्नर को उनकी चिट्ठी के जवाब देने के बाद अब मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा गवर्नर बीएल पुरोहित को चिट्ठी लिखी गई है।

AAP सांसद ने पंजाब के विशेष पैकेज की उठाई मांग इससे पहले AAP से राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने भी बीते दिनों ऑल पार्टी मीटिंग में पंजाब के रोके गए रूरल डेवलपमेंट फंड (RDF) का मामला उठाया था। उन्होंने पंजाब के लिए सीमावर्ती राज्य होने के चलते स्पेशल पैकेज की मांग भी की है, लेकिन उन्हें केंद्र सरकार से कोई जवाब नहीं मिला।

RDF फंड रूकने से पंजाब सरकार को नुकसान गौरतलब है कि पंजाब सरकार लंबे समय से केंद्र सरकार से रूरल डेवलपमेंट फंड की मांग कर रही है। अब RDF का बकाया बढ़कर 4807 करोड़ रुपए पहुंच गया है। फंड जारी नहीं होने से पंजाब सरकार को आर्थिक नुकसान भी हो रहा है।

दरअसल, केंद्र सरकार पर पिछले चार खरीद सत्रों का बकाया ग्रामीण विकास फंड (RDF) का करीब 4807 करोड़ रुपए है। इसके अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) का 600 करोड़ रुपए और स्पेशल कैपिटल असिस्टेंस (SCA) का 1,600 करोड़ रुपए बकाया है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *