मार्केट में आएगा 20 रुपए का सिक्का, अलग होगा डिजाइन

923

नई दिल्ली. आरबीआई आने वाले कुछ दिनों में 20 रुपए का सिक्का जारी करने जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह सिक्का मार्केट में चल रहे मौजूदा सिक्कों के डिजाइन से काफी अलग होगा। इसको लेकर वित्त मंत्रालय की तरफ से भी ऐलान कर दिया गया है। ध्यान देने वाली बात ये है कि 20 रुपए का सिक्का गोलाकार नहीं होगा। यह एक पॉलीगॉन आकार में होगा। इस सिक्के के 12 सिरे होंगे। हालांकि अभी सरकार ने इस सिक्के का डिजाइन जारी नहीं किया है। 
 
इससे पहले आरबीआई ने  मार्च 2009 में 10 रुपए का पहला सिक्का जारी किया था। इसके बाद किसी और करेंसी का सिक्का जारी नहीं किया गया। हालांकि पहले से चलन में रहे एक, दो, पांच और 10 रुपए के सिक्कों के नए डिजाइन जारी होते रहे। ध्यान रहे कि 10 रुपए के बाजार में करीब 13 अलग-अलग डिजाइन के सिक्के चलन में हैं। ऐसे में लोगों में इन सिक्कों को लेकर के पहले काफी भ्रम की स्थिति पैदा हो गई थी। कहीं दुकानदार 10 रुपए का सिक्का लेने से इनकार कर रहे थे, तो कहीं एक रुपया का छोटा सिक्का नहीं लिया जा रहा था। 

इस बारे में रिजर्व बैंक के प्रवक्ता का कहना है कि जो भी सिक्के जारी किए गए हैं, वह रिजर्व बैंक के नियम के तहत जारी किए गए हैं। इसलिए सभी सिक्के वैध हैं। यदि कोई व्यक्ति या बैंक इसे लेने से इनकार करता है तो ऐसा करना अपराध है और उसकी सूचना पुलिस को दी जाए।