पंजाब में एक बार फिर बाढ़ का खतरा/ पोंग डैम खतरे के निशान पर अलर्ट जारी

512

जालंधर। रोजाना भास्कर.(सोनू शर्मा)भाखड़ा के बाद अब पौंग बांध पंजाब के कई इलाकों में तबाही मचा सकता है। हिमाचल में हो रही बारिश के चलते अब पौंग बांध का जलस्तर खतरे के निशान से एक फुट नीचे रह गया है। जिसके चलते आने वाले दो दिनों में इस बांध से 26 हजार क्यूसिक अतिरिक्त पानी छोड़ा जा सकता है। इस बारे में हिमाचल प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है।

पौंग बांध की जलभंडारण क्षमता 1387 फुट की है जबकि इसमें 1386 फुट पानी रिकार्ड किया जा चुका है। यहां रोजाना 30 हजार क्यूसिक पानी दर्ज किया जा रहा है। बांध से सामान्य तौर पर 12 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा जाता है। बताया जा रहा है कि यहां से गुरुवार तक 26 हजार क्यूसिक पानी छोड़े जाने की संभावना है। जिससे पंजाब के तलवाड़ा, मुकेरियां , दसूया , मंद और गुरदारसपुर के कई गांव प्रभावित हो सकते हैं।
गौरतलब है कि पंजाब में भाखड़ा बांध से पानी छोड़े जाने के कारण सैकड़ों गांव बाढ़ की जद में आ चुके हैं। सूबे में करीब 1700 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है और सरकार के लिए इसकी भरपाई करना कठिन हो चला है। बाढ़ के कारण प्रीाावित गावों में अभी भी बचाव कार्य जारी हैं। समय रहते अगर पंजाब सरकार और प्रशासन ने कारगर कदम नहीं उठाए तो इसका खामियाजा एक बार फिर से किसानों को भुगतना पड़ेगा।