विदेशों में फंसे पंजाब की बेटियों के लिए विदेश मंत्रालय को मिले ‘आप’ विधायक सरकारों की लोगों के प्रति ढीली सोच के चलते फर्जी ट्रैवल एजेंटों के हौसले बुलंद-संधवां

373


पंजाब रोजाना भास्कर.(हरीश शर्मा)आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब के विधायकों ने आस्ट्रेलिया और कुवैत में फंसे पंजाब की दो बेटियों की वतन वापसी के लिए केंद्रीय विदेश मंत्रालय के पास पहुंच की है।
‘आप’ हैडक्वाटर द्वारा जारी बयान में कोटकपूरा से विधायक कुलतार सिंह संधवां और गढ़शंकर से विधायक और एनआरआई विंग के राज्य प्रधान जै किशन सिंह रोड़ी ने दिल्ली में विदेश मंत्रालय के आधिकारियों के साथ मुलाकात करके धारीवाल (गुरदासपुर) की संयुक्त अरब अमीरात यूएयी में फंसी महिला और आस्ट्रेलिया में फंसी मालवा की एक ओर लडक़ी की वतन वापसी के लिए भारतीय विदेश सेवा (आई.एफ.एस) के अधीन सचिव डाक्टर जी.डी. पाडे समेत अन्य आधिकारियों को मिले।
कुलतार सिंह संधवां और जै किशन सिंह रोड़ी ने कहा कि हमारे राज्य और देश की सरकारों की गलत और विरोधी नीतियों के कारण आज रोजी रोटी के लिए हर कोई विदेश जाना चाहता है और इस खतरनाक और चिंताजनक रुझान के लिए अब तक सत्ता पर काबिज चलती आ रही सरकारें जिम्मेदार हैं। जो घर-घर नौकरी या हर साल दो करोड़ नौकरियां देने के चुनावी वायदे करती हैं, परंतु जीतने के बाद ऐसे जमीनी स्तर के वायदे और आम लोगों की जरूरतों की पूर्ति इन सरकारों के एजंडे पर ही नहीं रहती।
दोनों ‘आप’ विधायकों ने कहा कि सरकारों की बेरुखी और ढीली पहुंच के कारण आज हर शहर में फर्जी ट्रैवल एजेंटों के गैंग चल रहे हैं। जो भोले-भाले जरूरतमन्द लोगों को अपने जाल में फंसा कर गलत वीजों पर विदेशी जहाज भर रहे हैं, परंतु वहां पहुंच कर हमारे लडक़े और लड़कियां भारी मुसीबतों में फंस जाते हैं।
कुलतार सिंह संधवां ने मांग की है कि गलत तरीके और वीजा श्रेणी के प्रति धोखे में रख कर विदेश भेजने वाले ठग ट्रैवल एजेंटों प्रति ‘जीरो टोलरैंस’ वाली नीति अपनाई जाए। ऐसे मामले में सरकार न सिर्फ ट्रैवल एजेंटों को अंदर करे, बल्कि उनकी दुकान बंद कर उनकी संपत्ति भी कुर्क करे जिससे रज्य में कोई भी ट्रैवल एजेंट किसी जरूरतमन्द शख्स को धोखा देने से पहले सौ बार सोचे।