नई दिल्ली. लोकसभा चुनावों के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को बड़ा ऐलान किया। उन्होंने घोषणा की कि केन्द्र में उनकी पार्टी के सत्ता में आने पर देश में हर गरीब परिवार की न्यूनतम आय 12 हजार रुपए प्रति माह सुनिश्चित की जाएगी। राहुल गांधी ने कांग्रेस की नीति निर्धारक इकाई कार्यसमिति की बैठक के बाद यहां पार्टी मुख्यालय में घोषणा की कि लोकसभा चुनाव में पार्टी के सत्ता में आने पर यह सुनिश्वचित किया जाएगा कि हर गरीब परिवार की आय कम से कम 12000 रुपए मासिक हो। अभी यदि किसी परिवार की आय छह हजार रुपए है तो छह हजार रुपए मासिक सरकार देगी । यह व्यवस्था तब तक लागू रहेगी जब तक परिवार खुद 12 हजार रुपए महीना नहीं अर्जित कर लेता।

उन्होंने कहा, दुनिया के बेहतर इकनॉमिस्ट से हमने इस पर चर्चा की है। चिदंबरम जी और हमारी जो टीम इस पर काम कर रही है वह आपसे पूरी डिटेल सांझा करेगी। यह आर्थिक तौर पर पूरी तरह से संभव है। उन्होंने कहा कि किसानों को 3 रुपए हर रोज देने का वादा नरेंद्र मोदी जी ने किया और ताली बजी। हम आपको न्याय देने जा रहे हैं। नंबर याद रखिए। 20 प्रतिशत गरीब परिवारों को 72 हजार रुपए सालाना देने जा रहे हैं। इसका 25 करोड़ आबादी को डायरेक्ट फायदा मिलेगा।

उन्होंने कहा कि इससे पांच करोड़ परिवारों को यानि 25 करोड़ लोगों को फायदा होगा । इस योजना को आसानी से लागू किया जा सकता है क्योंकि इसके लिए धन उपलब्ध है । राहुल गांधी ने कहा कि यह योजना पार्टी के चुनाव घोषणा पत्र में शामिल होगी । उन्होंने कहा कि 21वीं सदी में देश से हर हालत में गरीबी को मिटाना है और यह गरीबी पर अंतिम हमला है। मनरेगा गरीबी मिटाने की दिशा में पहला चरण था।